दिल्ली मेट्रो का डीएमआरसी ट्रैवल ऐप लॉन्च, यात्रियों को ऐसे मिलेगी सुविधा

नई दिल्ली. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने आज यात्रियों की सुविधा के लिए एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है. दिल्ली मेट्रो ने अपने नेटवर्क पर यात्रा के लिए सुविधाजनक और बाधाहीन मोबाइल क्यूआर टिकट बनाने के लिए ‘डीएमआरसी ट्रैवल ऐप’ (DMRC Travel App) नामक एक डेडिकेटेड मोबाइल ऐप की शुरुआत की है.

इस ऐप को आज औपचारिक रूप से डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. विकास कुमार ने मेट्रो भवन स्थित मुख्यालय में लॉन्च किया है. यह एप्लिकेशन मेट्रो में सफर करने वाले लोगों के लिए बड़ी राहत का काम करेगी.

इस नए मोबाइल ऐप के माध्यम से यात्री अब सीधे अपने स्मार्टफोन से मोबाइल क्यूआर टिकट खरीद सकेंगे, जिससे टिकट काउंटरों या वेंडिंग मशीनों पर जाने या कतार में खड़े होने की जरूरत नहीं पड़ेगी. यात्री अब जल्दी और आसान टिकटिंग प्रक्रिया का अन

ुभव कर सकेंगे, जिससे उनकी यात्रा का कीमती समय भी बचेगा.

यह ऐप उपयोगकर्ताओं की सुविधा के अनुसार यूपीआई, क्रेडिट या डेबिट कार्ड और वॉलेट भुगतान सहित विभिन्न विधियों को सपोर्ट करता है. इसलिए यात्री अपनी पसंद के अनुसार भुगतान का विकल्प चुन सकते हैं और ऐप के द्वारा लेनदेन को आसानी से पूरा कर सकते हैं.

इसके अलावा, इस ऐप में ट्रैवल प्लानर, किराया जानें, स्टेशन की जानकारी और स्मार्ट कार्ड रिचार्ज जैसी अन्य यात्री सुविधाएं भी उपलब्ध हैं. यह ऐप इंटरचेंज स्टेशनों सहित मूल स्थान से गंतव्य तक रूट की जानकारी भी प्रदान करेगा. इसकी मदद से पिछला ट्रांजेक्शन देखा जा सकेगा और इसी या मूल स्थान से गंतव्य और वापसी यात्रा के लिए दोबारा टिकट बुक किया जा सकेगा.

यह ऐप एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा, जिससे उपयोगकर्ताओं को मोबाइल क्यूआर टिकटिंग की सुविधा का लाभ मिलेगा. यात्रियों को

अपने संबंधित ऐप स्टोर से इसे डाउनलोड करने और इसके द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं और लाभों की जानकारी लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है.

दिल्ली मेट्रो ने अपने एएफसी गेटों को तकनीकी रूप से चुनौतीपूर्ण कार्य करके यात्रियों के लिए एक और सुविधाजनक तरीके से टिकटिंग मोड प्रदान करने के लिए पूरी तैयारी की है. इसका उपयोगकर्ता अनुभव बेहतर बनाने और यात्री सेवाओं को बेहतर बनाने का मकसद है. यह एक प्रगतिशील कदम है जो दिल्ली मेट्रो के यात्रियों को सुविधाजनक और सुरक्षित यात्रा का अनुभव प्रदान करने का एक और उदाहरण है.

admin

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *