नये-नये नियम लगाकर छात्रों को किया जा रहा है दाखिले से वंचित – दीपक मलिक

इनसो छात्र नेता दीपक मलिक के नेतृत्व में दूरस्थ शिक्षा के छात्रों की समस्याओं को लेकर मदवि कुलसचवि डॉ गुलशन तनेजा को ज्ञापन सौंपा।
छात्र नेता दीपक मलिक ने बताया कि मदवि में दूरस्थ शिक्षा की दाखिला प्रणाली चली हुई है। दाखिलों की अंतिम तिथि 10 जुलाई है जब छात्र दाखिले का फार्म ऑनलाईन भरता है तो उसमें सिर्फ पैन कार्ड व वोटर कार्ड का ही विकल्प आता है। जिनके पास पैन कार्ड व वोटर कार्ड नहीं है वो छात्र दाखिला नहीं ले पा रहे है।
मलिक ने कहा कि जो छात्र अभी 12वीं पास कर आये है वो लगभग छात्र 18 वर्ष से कम आयु के छात्र है। गौरतलब है कि वोटर आई कार्ड उस व्यक्ति का बनेगा जो 18 वर्ष से ऊपर की आयु का है और 18 वर्ष से कम आयु के छात्रों के पास पैन कार्ड भी नहीं है अगर यही नियम रहा तो हजारों छात्र दाखिले से वंचित रह जायेगे। शिक्षा का अधिकार छात्रों का मौलिक अधिकार है।
दीपक मलिक ने कहा कि दाखिले में इन दोनों विकल्प के साथ आधार कार्ड व परिवार पहचान पत्र का विकल्प भी दिया जाए। आधार कार्ड व परिवार पहचान पत्र लगभग हर परिवार के बने हुए है। जल्द छात्रों को ये विकल्प दिये जाए जिससे हजारों छात्र दाखिला ले पाए।
मदवि कुलसचवि ने ज्ञापन लेकर सभी अध्किारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिये व जल्द से जल्द इन सभी समस्याओं का समाधान करने की बात कही।
इस अवसर पर जाट शिक्षण संस्था इनसो के पूर्व उपाध्यक्ष विजय नान्दल, चिराग डीघल, राहुल कलकल इमलोटा, मंजीत चहल, अमन कलकल, कुलवीर फौगाट, शिवल अहलावत आदि मौजूद रहे।

Mohit Goyat

Mohit Goyat

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *